July 16, 2024

एडोब ने घोषणा की है कि वह एक्रोबेट रीडर में फायरफ्लाई एआई पावर्ड जनरेटिव फीचर्स ला रहा है। उपयोगकर्ता टेक्स्ट प्रॉम्प्ट्स का उपयोग करके पीडीएफ में इमेज बना और एडिट कर सकेंगे। जोड़े गए दो नए फीचर्स में “एडिट इमेज इन एक्रोबेट” और “जनरेट इमेज इन एक्रोबेट” शामिल हैं।

“एडिट इमेज” फीचर की मदद से, उपयोगकर्ता जनरेटिव फिल, बैकग्राउंड हटाना, मिटाना और क्रॉप करने जैसे टूल्स का उपयोग कर सकेंगे। उपयोगकर्ता अवांछित वस्तुओं को हटाने, बैकग्राउंड बदलने और नई इमेज को सीधे एप्लिकेशन से जोड़ने में सक्षम होंगे। “जनरेट इमेज” फीचर के साथ, उपयोगकर्ता एडोब के अपने फायरफ्लाई इमेज 3 मॉडल के माध्यम से पीडीएफ में नई इमेज जोड़ सकते हैं और इमेज को रिसाइज़ और रिस्टाइल कर सकते हैं और इसे डॉक्यूमेंट में कहीं भी जोड़ सकते हैं।

एडोब एक्रोबेट एआई असिस्टेंट को भी अपग्रेड कर रहा है जिसमें दो नए फीचर्स जोड़े गए हैं: “इनसाइट्स एक्रॉस डॉक्यूमेंट्स” और “एन्हांस्ड मीटिंग ट्रांसक्रिप्ट्स”। “इनसाइट्स” फीचर के माध्यम से, उपयोगकर्ता कई डॉक्यूमेंट्स जैसे पीडीएफ, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और पॉवरपॉइंट में मुख्य थीम्स और ट्रेंड्स को पहचान सकेंगे। वहीं, “एन्हांस्ड मीटिंग ट्रांसक्रिप्ट्स” के साथ, उपयोगकर्ता मीटिंग ट्रांसक्रिप्ट का सारांश जनरेट कर सकेंगे, जिससे उन्हें मुख्य थीम्स और एक्शन आइटम्स को पहचानने में मदद मिलेगी।

एआई असिस्टेंट उपयोगकर्ता प्रतिक्रियाएं और जानकारी के स्रोत को जांचने के लिए सिटेशन भी प्रदान करेगा और उपयोगकर्ता डॉक्यूमेंट में विशिष्ट स्थानों पर भी जा सकेंगे। एडोब एक्रोबेट एआई असिस्टेंट फीचर्स 28 जून तक मुफ्त उपयोग के लिए उपलब्ध हैं और उसके बाद उपयोगकर्ताओं को एआई असिस्टेंट ऐड-ऑन सब्सक्रिप्शन खरीदनी होगी जिसकी कीमत लगभग 420 रुपये होगी।

एडोब ने यह भी बताया कि एआई जनरेटेड या एडिटेड इमेजेस में कंटेंट क्रेडेंशियल्स जोड़ी जाएंगी ताकि उपयोगकर्ता जान सकें कि वे बदली गई इमेज देख रहे हैं या नहीं। एडोब ने पहले “जनरेटिव रिमूव” फीचर को लाइटरूम में जोड़ने की घोषणा की थी। अपने फायरफ्लाई एआई मॉडल द्वारा संचालित, जनरेटिव रिमूव फीचर लाइटरूम के मोबाइल ऐप, वेब क्लाइंट, और डेस्कटॉप एप्लिकेशन में एकीकृत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *