July 15, 2024

स्वास्थ्य संस्थान कई वर्षों से Apple के विभिन्न उपकरणों का उपयोग मरीजों की देखभाल में सुधार, अनुसंधान में प्रगति और संचालन को सुगम बनाने के लिए कर रहे हैं। हाल ही में, नई दिल्ली के प्रिस्टिन केयर और मोहक बेरियाट्रिक्स एंड रोबोटिक्स के डॉक्टरों ने इतिहास रचते हुए Apple Vision Pro का उपयोग करके पहली बार लाइव बेरियाट्रिक ऑपरेशन किया। इस सर्जरी में स्लीव गैस्ट्रिक बाईपास और सिंगल एनेस्टोमोसिस डुओडेनल-इलिअल (SADI) प्रक्रिया शामिल थी।

यह ऑपरेशन डॉ. मोहित भंडारी द्वारा 45 वर्षीय पुरुष मरीज पर किया गया, जिसका वजन 155 किलोग्राम था और उसे स्लीप एपनिया सिंड्रोम और उच्च रक्तचाप भी था। 40 मिनट तक चली इस सर्जरी ने चिकित्सा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया। NDTV की रिपोर्ट के अनुसार, Vision Pro ने डॉ. भंडारी और उनकी टीम को एक विस्तृत 3D वातावरण बनाने में मदद की, जिससे उन्हें जटिल विवरणों को उत्कृष्ट स्पष्टता के साथ देखने में सुविधा हुई।

प्रिस्टिन केयर के सह-संस्थापक डॉ. वैभव कपूर ने कहा, “हम अपने मरीजों को उच्चतम मानकों की देखभाल प्रदान करने के लिए चिकित्सा नवाचार की सीमाओं को धक्का देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बेरियाट्रिक सर्जरी में Apple Vision Pro का सफल एकीकरण हमारे सर्जिकल प्रक्रियाओं में क्रांति लाने की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हमें इस तकनीकी प्रगति में अग्रणी होने पर गर्व है, जो सटीकता को बढ़ावा देने, परिणामों में सुधार करने और स्वास्थ्य सेवा उद्योग में नए मानदंड स्थापित करने का वादा करता है।”

डॉ. मोहित भंडारी ने कहा, “इन जटिल प्रक्रियाओं में Apple Vision Pro के सफल उपयोग से सर्जिकल सटीकता और मरीजों के परिणामों में नई संभावनाएं खुलती हैं। हमें चिकित्सा अभ्यास में उन्नत AR तकनीक को एकीकृत करने में नेतृत्व करने पर गर्व है।”

यह पहली बार नहीं है जब चिकित्सा पेशेवरों ने चिकित्सा उपचारों के लिए Apple Vision Pro का उपयोग किया है। इस साल की शुरुआत में, चेन्नई के GEM अस्पताल के सर्जनों ने लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के दौरान इन मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट्स का लाभ उठाया। इन प्रक्रियाओं में गॉल ब्लैडर ऑपरेशन, हर्निया, फिस्टुला और पेट के कैंसर की सर्जरी शामिल थीं। GEM अस्पतालों के मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) डॉ. आर पार्थसारथी ने बताया कि इस तरह के तकनीकी गैजेट्स ने सर्जरी को बहुत आसान बना दिया है।

The Hindu से बात करते हुए, डॉ. पार्थसारथी ने साझा किया कि Apple डिवाइस में कोई ट्रांसमिशन देरी नहीं है और इसने उनकी टीम को सब कुछ वास्तविक समय में मॉनिटर करने की अनुमति दी। उन्होंने यह भी बताया कि डिवाइस लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के दौरान उपयोग किए जाने वाले मॉनिटर की तरह एक स्पष्ट दृश्य प्रदान करता है। इस उपकरण ने डॉक्टर को अन्य शहरों के सर्जनों के साथ फेसटाइम कॉल करने की अनुमति दी, जिससे वे सर्जरी और स्कैन को लाइव देख सके और अपनी राय दे सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *